साधुओं की संगत कितनी तर्कसंगत

  जब में अपनी स्कूली शिक्षा ग्रहण कर रहा था तो पाठ्य पुस्तक में महात्मा कबीर दास जी के दोहे पढ़ने को मिले थे।उनका एक-एक दोहा अपने आप में एक दर्शन था।और पढ़कर उनकी गहराई में जाने में मुझे बड़ा आनंद आता था।उनका एक दोहा "कबीरा संगत साधू कि, बेगी करिजे जाइ।दुर्मति दूर गँवाइसि,देसी सुमति बताय।।अर्थात कबीर दास जी कहते हैं कि साधू (सज्जन पुरुष)की संगती जितनी जल्दी हो सके कर लेनी चाहिए ,वो आपकी कुबुद्धि दूर करके अच्छी बुद्धि का विकास कर देगा।उनके इस दोहे से में काफी प्रभावित रहा और जैसा की हमारे समाज में साधू उसे कहा जाता है जिसने सांसारिक मोह माया को छोड़कर विरक्ति का मार्ग अपना लिया हो।तो मेरे मन में भी कबीरदास जी के साधू शब्द की यही छवि बन गई थी।तो अच्छी बुद्धि विकसित करने के लालच में इस प्रकृति के लोगों के लिखे साहित्य पढ़े जहाँ भी इनके प्रवचन सुनने को मिले वे सुने।इनके साथ समय गुजारने का जब भी मौका मिला तो उस मौके का भी भरपूर लाभ लिया।जब इतना सब करने के बाद एक दिन सोचा कि चलो अब मूल्यांकन तो करें कि कितनी सदबुद्धि आई है तो परिणाम बिल्कुल विपरीत था।में भ्रमित था कि मुझे क्या करना चाहिए।और इस भ्रम का कारण था कि ये बाबाजी प्रवचनों में कुछ अलग नजर आते थे तो व्यवहारिकता में अलग।इनके प्रवचन संसार को मिथ्या और बंधन बताते और खुद उसी मिथ्या और बंधन में उलझे नजर आते।बड़े लोगों का जब इनके पास आगमन हो जाता तो ऐसा नजारा होता कि मानो इनको कोई बड़ा खजाना मिल गया हो।चाहे इस भेष में कोई भी हो किसी भी संप्रदाय से हो सभी में अपनी पब्लिसिटी की इतनी भूख नजर आई जितनी मुझमे भी नहीं थी।बाहर से दिखाई देने वाला त्याग अंदर से नजर नहीं आया।कोई अपने भक्तों को बिना किसी शरीर विज्ञानं की पढाई के बिमारियों का इलाज बताता नजर आया तो कोई झाड़ फूंक और डोरा ताबीज बनाता नजर आया एक को छोड़कर दूसरे के पास पहुंचा तो वो पहले वाले की आलोचना करता मिला।जहाँ कहीं इनका ठहराव देखा तो वहां मुद्रा को अनुत्पादक कार्यों में खर्च होते हुए देखा।कुल मिलाकर मेरा आंकलन तो यही रहा कि काश!कबीरदास जी के इस दोहे को उनके समय तक का ही मान लेते तो जो थोड़ी बहुत सदबुद्धि माता पिता से मिली थी वो तो कम से कम कायम रहती।कहने का मतलब यही है कि अपनी दुर्मति को दूर करने और सुमति को खोजने के लिए आज के इन सज्जनों से पीछा छुड़ाओ और अपने आप से ही पूछो कि आपके लिए क्या अच्छा है और क्या बुरा।यह जरुरी नहीं की जो मेरे लिए अच्छा हो वो पूरी दुनियां के लिए अच्छा हो और जो मेरे लिए बुरा हो वो सबके लिए ही बुरा हो ।अतः खुद की राह खुद चुनो अपनी चाबी किसी और के हाथ में मत दो नहीं तो पछतावा ही हाथ लगने वाला है।

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