दान का महत्व

  मनुष्य इस सृष्टि का सबसे विवेकशील और विकसित प्राणी है।कुदरत ने जो सोचने समझने की शक्ति इस मनुष्य नाम के प्राणी को दी है उतनी अन्य किसी प्राणी को नहीं दी।इसलिए मनुष्य ने ही सृष्टि के सफल सञ्चालन के लिए समय की जरुरत के हिसाब से नियम बनाये।इन्ही नियमों की श्रृंखला में उसने जब देखा कि इस सृष्टि में कुछ प्राणी तो बलिष्ठ हैं वहीँ कुछ बेहद कमजोर भी हैं,कुछ अपने जीवनकाल में बिमारियों कि गिरफ्त में भी आते हैं यहाँ तक मनुष्यों भी हर मनुष्य की क्षमता अलग-अलग पाई जाती है कुछ काफी मेहनती और कुछ मेहनत नहीं कर पाते,कुछ का स्वास्थ्य अच्छा रहता है वहीँ कुछ बिमारियों से घिरे नजर आते हैं।सभी प्राणियों की इस अलग-अलग शारीरिक क्षमता के कारण उनकी भोजन आदि कि अपनी प्राथमिक आवश्यकताओं को जुटा पाने कि क्षमता भी अलग-अलग पाई जाती है।कई प्राणी कभी कभार अपनी इन प्राथमिक आवश्यकताओं को जुटाने में असमर्थ पाये जाते हैं। तो मनुष्य ने दान कि परम्परा को विकसित किया और इसके लिए यह व्यवस्था बनाई कि जो मनुष्य सामर्थ्यवान है वे उन सभी प्राणियों की प्राथमिक आवश्यकताओं की पूर्ति करें जो उन्हें पूरी करने में स्वयं समर्थ नहीं है।सभी धर्म गुरुओं ने भी इस व्यवस्था को जारी रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।और अपने अनुयायियों को इसके लिए प्रेरित किया।और इसका जमकर प्रचार प्रसार किया और अलग-अलग सम्प्रदायों में इसके लिए समय की आवश्यकताओं के अनुरूप व्यवस्था कि गई।कुल मिलाकर इस व्यवस्था का एक ही प्रयोजन रहा कि जो समर्थवान है वो अपनी स्वयं कि आवश्यकता पूर्ति के बाद उन प्राणियों कि आवश्यकताओं की पूर्ति भी अपना कर्तव्य समझ कर करें जो प्राणी इसके लिए असमर्थ है।कुलमिलाकर इस व्यवस्था का मतलब है आपस में मिल बांटकर खाना।समय के अनुसार इसमें परिवर्तन होते गए और कुछ विशेष अवसरों पर किये गए दान का विशेष महत्त्व बतला दिया गया और इसे पूण्य पाप की अवधारणा के साथ जोड़ दिया गया।ये सब चीजे समय के साथ बदलती गई।वैसे देखा जाये तो दान करना एक सतत प्रक्रिया है और यह निरंतर होनी चाहिए कहने का मतलब समर्थ मनुष्यों के रहते कोई भी असमर्थ प्राणी अभावग्रस्त नहीं रहना चाहिए सभी प्राणियों को इतना तो मिलना ही चाहिए जो उसके स्वस्थ जीवन के लिए जरुरी हो।दान के लिए किसी विशेष दिन,विशेष सप्ताह,या विशेष माह का इंतज़ार किया जाये यह जरुरी नहीं है।और यह भी जरुरी नहीं है कि उस विशेष अवसर पर तो दान करने की होड़ मच जाये और शेष दिनों में वही दानी सबको भूलकर अपनी ही सोचे।जैसा की अभी मकर सक्रांति के अवसर पर होगा।इस दिन दान करने की होड़ मचेगी क्योंकि धर्मशास्त्रों ने सक्रांति काल में दान करने का विशेष पूण्य बताया है तो इस दिन पशु पक्षियों की तो लॉटरी लगने वाली है।बेचारे 364 दिन भूखप्यास सहन करने वाले इस दिन तो डटकर खाएंगे और फिर तकलीफ भी सहन करेंगे और बद दुवाएं देंगे इस विवेकशील मनुष्य नामक प्राणी को कि हम तो भूखे और नासमझ थे पर तूँ तो समझदार था।इस एक दिन के दान को 365 भागों में भी तो बाँट सकता था जिससे हमें 364 दिन भूख सहन करके आज बदहजमी का शिकार तो नहीं होना पड़ता।मुझे बड़ा तरस आता है उन लोगों पर जो धार्मिकता का चोला ओढ़कर अपने विवेक को गिरवी रख देते हैं।पूर्णिमा,अमावश्या को बंदरों को केले खिलाते है,गोपाष्टमी पर्व पर गायों की आरती उतारकर जी भरकर गुड़ खिलाते हैं और शेष दिनों उन भूख से व्याकुल जानवरों कि कोई खोज खबर तक नहीं लेते।में पूछना चाहता हूँ उन धार्मिक लोगों से कि आपको यदि अधिकांश समय भूखा रखा जाये और साल में एक दो दिन डटकर खिलाया जाये तो क्या इस व्यवस्था को आप स्वीकार करोगे।तो भाई जो व्यवस्था आपको अपने लिए पसन्द नहीं हो उसे दूसरों के लिए क्यों बनाते हो। तो हो सके तो इसी सक्रांति पर प्रण ले लो कि हमारे रहते हमारे आसपास का कोई जानवर या मनुष्य भूखा नहीं सोयेगा तो सही मायने में पुण्यशाली माने जाओगे और ऐसे ही देखादेखी इस एक दिन में ही पूण्य लूटने कि कोशिश करोगे तो लूटते रहना कपोल कल्पित पूण्य तो जरूर मिल जायेगा ।जिसका फायदा उस वंचित तबके को तो मिलने वाला है नहीं ।क्योंकि उन्हें तो फिर से अगली सक्रांति तक इंतज़ार ही करना पड़ेगा ।मेरा कहने का आशय यह है कि जब  हमारे पास विवेक है,सोचने समझने की शक्ति है तो क्यों न उसका प्रयोग करें और हर क्रिया विवेकपूर्ण ढंग से करें।क्यों हम दूसरों कि देखादेखी या आज की परिस्थिति से भिन्न परिस्थिति में लिखे गए ग्रंथों का अंधानुकरण करें।

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